लिज़ मिल्नेस द्वारा कमेंट्री, चरित्र प्रबंध निदेशक के साथ वेशभूषा

जब आप किसी व्यवसाय का निर्माण, प्रबंधन और विकास करते हैं, तो आखिरी चीज जो आप सोचते हैं, वह है आपकी निकास रणनीति, और यह मेरे लिए सबसे कठिन चुनौतियों में से एक रही है।

वेशभूषा में मेरा करियर 1983 में मैनचेस्टर के एक थिएटर में अलमारी की मालकिन के रूप में शुरू हुआ था। 6 वर्षों में प्राप्त सभी अनुभव, कौशल, संपर्क, अवसर और कार्य नैतिकता के साथ, मैंने एक ऐसे उद्योग में एक व्यवसाय की स्थापना की, जिसका मुझे पता भी नहीं था जब मैं 10 साल पहले यूनी में फैशन का अध्ययन कर रहा था।

विशाल शराबी सुपर हीरो बनाना कभी भी करियर की महत्वाकांक्षा नहीं थी, लेकिन द स्नोमैन के थिएटर प्रोडक्शन के बाद, और फायर सर्विस के लिए एक सैंपल वेलेफेंट सूट के साथ एक बड़ी सफलता के बाद, मैंने एक कंपनी और एक करियर बनाया, जिसके बारे में मुझे 35 से अधिक का शौक रहा है। वर्षों; एक कंपनी और करियर जिसने मुझे दो गोलार्धों में सौ से अधिक कर्मचारियों के साथ बढ़ने, सीखने, साझा करने और विकसित करने की अनुमति दी।

हमारी सहयोगी कंपनी, ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में ऑस्कोज़, 2001 में दुनिया के इस तरफ से उत्पन्न होने वाले आदेशों की बढ़ती संख्या के साथ अस्तित्व में आई। मैंने अपने पति और दो युवा बेटियों को ऑस्ट्रेलिया में स्थानांतरित करने का बीड़ा उठाया, जिसमें 5 साल की अनिश्चितता शामिल थी, जबकि हमने एक कुशल प्रवास वीजा के दिशानिर्देशों के भीतर व्यवसाय को लॉन्च करने और विकसित करने का प्रयास किया था। 15 साल बाद, यह अब तक का सबसे अच्छा निर्णय था जो हमने व्यवसाय और पारिवारिक दोनों दृष्टिकोण से लिया था, हालांकि यह अब तक का सबसे कठिन और सबसे चुनौतीपूर्ण काम था। एक रचनात्मक व्यवसाय का प्रबंधन करना और दुनिया भर में कर्मचारियों को नियुक्त करना आसान नहीं था - थिंक डायल अप इंटरनेट और फैक्स मशीन!
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लगभग 20 साल बाद,कैरेक्टर और ऑस्कोज़ के साथ दोनों कॉस्ट्यूम को दुनिया के सबसे सफल शुभंकर निर्माताओं में से दो माना जाता है, जो ग्रह पर सबसे हाई-प्रोफाइल कंपनियों और चरित्र निर्माताओं में से कई के लिए शुभंकर और पात्र प्रदान करते हैं।
ग्राहकों में शामिल हैं: निकलोडियन, ड्रीमवर्क्स, एर्डमैन एनिमेशन, लेगो वर्ल्डवाइड, थीम पार्क, हॉलिडे कंपनियां और कॉमनवेल्थ और इनविक्टस गेम्स के प्रमुख सहित प्रतिष्ठित खेल शुभंकर। इनके साथ-साथ हम चैरिटी, स्कूलों, विश्वविद्यालयों, स्थानीय परिषदों और खुदरा ब्रांडों के लिए भी बड़े पैमाने पर निर्माण करते हैं।

इन सभी कंपनियों के शुभंकर को जीवन में लाने में मदद करने के बावजूद, जिस चीज पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है, वह इन दोनों कंपनियों की स्थापना और विकास नहीं कर रही है, इसने नौकरियों का सृजन किया है; इतने सालों तक इतने सारे लोगों के लिए दिलचस्प, रचनात्मक, मनोरंजक काम एक महान वातावरण में।

यही कारण है कि नौकरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उत्तराधिकार की योजना बनाना और कंपनी का विकास जारी रहना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण था।

एक फ्रीलांसर बनना और हर अनुबंध के साथ अपने कौशल और प्रतिभा का निर्माण करना अपेक्षाकृत आसान है।

व्यवसाय बनाना, रोजगार देना और लोगों को एक साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित करना, बढ़ते ग्राहक आधार का निर्माण करना और किराए के उपरिव्यय और मजदूरी के लिए पूरी वित्तीय जिम्मेदारी लेना इतना आसान नहीं है, जो अक्सर आपके घर को सुरक्षा के रूप में जोखिम में डालता है। कर्मचारी जब चाहें छोड़ सकते हैं, लेकिन जब आप उन्हें नियुक्त करते हैं तो आप उनकी आजीविका की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं; इसके परिणामस्वरूप बहुत सारी रातों की नींद हराम हो जाती है।
थॉमस कुक
आला रचनात्मक कंपनियों का निर्माण प्रतिभाशाली लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को रोजगार और प्रशिक्षण देकर किया जाता है.
चरित्र के साथ वेशभूषा के लिए इसमें पैटर्न निर्माता, मशीनिस्ट, डिजाइनर, प्रोप निर्माता और बहुत कुछ शामिल थे, सभी विशिष्ट गुणवत्ता मानकों और समय सीमा के लिए काम कर रहे थे ताकि ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझा और पूरा किया जा सके।

एक ऐसी कंपनी को बेचना जो इन कौशलों और कर्मचारियों पर निर्भर है, जटिल है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कर्मचारी उस तरह से काम करना जारी रख सकें जिस तरह से उनका उपयोग किया जाता है, और उनकी नौकरी और स्थिति सुरक्षित है। एक प्रतियोगी को बेचना (जिनमें से कुछ हैं) एक व्यावहारिक विकल्प नहीं था।

तथ्य यह है कि कुछ कर्मचारियों ने मेरे साथ 30 से अधिक वर्षों तक काम किया था, लगभग पूरे कामकाजी जीवन ने मेरे लिए आसान सड़क लेना, भवन और उपकरण बेचना और बस बंद करना और अच्छी तरह से अर्जित सेवानिवृत्ति का आनंद लेना असंभव बना दिया!

इसका परिणाम सीडब्ल्यूसी का अंत भी होगा, जो मेरे जीवन का काम था, और हालांकि मैं अपने काम के बोझ को कम करने और अधिक खाली समय का आनंद लेने के लिए बहुत तैयार था, यह जाने का सही तरीका नहीं लगा।

मैंने सफलता के बिना व्यापार दलालों और उत्तराधिकार योजना पर शोध किया।
आरएनएलआई
"एक्जिट स्ट्रैटेजी जो कर्मचारियों को लाभ पहुंचाती है" का एक मौका Google और कर्मचारी स्वामित्व ट्रस्टों के लाभों की व्याख्या करने वाली एक वेबसाइट ने मुझे उत्तराधिकार योजना की इस "जॉन लुईस शैली" से परिचित कराया।
यह नैतिकता, वित्त, कंपनी के विकास और नौकरी की सुरक्षा के मामले में आदर्श समाधान की तरह लग रहा था।

अधिकांश ईओटी कंपनियां पारंपरिक संरचनाओं की तुलना में बेहतर विकास दिखाती हैं - कर्मचारी बिना किसी वित्तीय प्रतिबद्धता के स्वामित्व को अपनाते हैं और प्रत्येक वर्ष एक सीमा तक कर-मुक्त लाभ हिस्सेदारी का आनंद लेते हैं।

प्रबंधन टीम के व्यावसायिक कौशल के निर्माण में सहायता के लिए प्रबंधन प्रशिक्षण, टीम-निर्माण और संचार रणनीतियां भी मौजूद हैं।

मालिक को वर्षों की अवधि में मुनाफे से उनके शेयरों के लिए धीरे-धीरे प्रतिपूर्ति की जाती है, और प्रबंधन और निदेशक का 'संक्रमण और निकास' क्रमिक और लचीला होता है।

मैं पोस्टलेथवाइट्स सॉलिसिटर का आभारी हूं जिन्होंने मुझे ईओटी की अवधारणा से परिचित कराया और सीडब्ल्यूसी के लिए विश्वास और संरचना बनाई। हालांकि अपनी प्रारंभिक अवस्था में, EOT पहले से ही टीम के लिए एक बड़ा अवसर साबित हो रहा है। महान अवसर के साथ बड़ी चुनौती आती है; मुझे पूरा विश्वास है कि कंपनी के मूल विश्वासों और मूल्यों के प्रति सच्चे रहने और एक साथ काम करने के साथ, सीडब्ल्यूसी के कर्मचारियों के पास इस ईओटी को अब तक का सबसे अच्छा निर्णय लेने का हर मौका है।

एक कर्मचारी स्वामित्व ट्रस्ट का जीवनकाल 125 वर्ष है, यह आश्चर्यजनक होगा यदि सीडब्ल्यूसी 2144 तक बढ़ता रहे।